Google ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी किए ये नए फीचर्स, सुंदर पिचाई ने किया ट्वीट

google_eye
  • अब Google Maps में Incognito मोड मिलेगा.
  • हिस्ट्री ऑटो डिलीट का भी फीचर्स दिया जा रहा है.

Google ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए प्राइवेसी और सिक्योरिटी से जुड़े कुछ फीचर्स जारी किए हैं. इन फीचर्स में ऑटो डिलीट, मैप्स में इन्कॉन्गिटो और पासवर्ड चेकअप टूल शामिल हैं. हालांकि कंपनी ने इसके बारे में ऐलान पहले ही किया था, लेकिन अब इसे जारी किया जा रहा है. मई में कंपनी ने I/O डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया था कि मैप्स में भी इनकॉग्निटो मोड दिया जा रहा है.

Google Maps में Incognito 

गूगल क्रोम में काफी समय से Incognito मोड दिया जाता रहा है. इस मोड में ब्राउजिंग करने पर हिस्ट्री आपके सिस्टम में सेव नहीं होती है, लेकिन गूगल के सर्वर पर रहती है. अब इसी तरह गूगल मैप्स में Incognito मोड दिया जाएगा. इसके तहत यूजर्स बिना अपनी लोकेशन मैप में सेव किए हुए गूगल मैप्स यूज कर सकते हैं. इसके तहत मैप्स यूज करने पर सर्च और लोकेशन हिस्ट्री नहीं दिखेगी.

Google Maps में Incognito का फीचर यूजर प्रोफाइल फोटो के बगल में मेन मेन्यू से यूज किया जा सकता है. ये अपडेट अक्टूबर यानी इसी महीने से एंड्रॉयड यूजर्स क लिए आएगा और इसके बाद आईफोन यूजर्स को इसका अपडेट मिलेगा.

Auto Delete फीचर

ये भी प्राइवेसी फोकस्ड फीचर है. इस फीचर के तहत लोकेशन हिस्ट्री के लिए ऑटो डिलीट का फीचर यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये फीचर सर्च और ब्राउजिंग ऐक्टिविटी के लिए भी यूज किया जा सकता है. कंपनी नइस फीचर को YouTube के सर्च और व्यूइंग हिस्ट्री के लिए भी ला रही है. आप सेट कर सकते हैं कि कब आपकी हिस्ट्री डिलीट की जाए और इस आधार पर कंपनी हिस्ट्री डिलीट कर देगी. फिलहाल कंपनी ने तीन या 18 महीने पर ऑटो डिलीट का फीचर रखा है, लेकिन कंपनी को कम समय अंतराल पर ऑटो डिलीट का फीचर देना चाहिए.

Password Checkup

ये फीचर गूगल के पासवर्ड चेक अप टूल को रिप्लेस कर सकता है जो कंपनी ने फरवरी में लॉन्च किया था. अगर आप ऐसा पासवर्ड डालते हैं जो किसी डेटा ब्रीच में कॉम्प्रोमाइज हो चुका है तो गूगल आपके अगाह करेगा.

Source:- https://aajtak.intoday.in/story/google-new-update-for-smartphone-privacy-and-security-ttec-1-1125597.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *