क्या हैं नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान..

coconut

coconut water 6 benefits for health | Nariyal Pani ke fayde aur nuksan | health benefits of coconut

 

 

 

 

 

 

 

 

Health Benefits of Coconut Water: नारियल पानी के ये फायदे हैं वरदान.

Health Benefits of Coconut Water: नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि नारियल आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करता है. कई बीमारियों के इलाज में नारियल काम आता है. रोज एक नारियल का पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और जरूरी ग्लूकोज की आपूर्ति करता है.  सही कहा जाए तो गर्मी में नारियल पानी वैसे भी वरदान से कम नहीं. नारियल के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं. सामान्यत: एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है. नारियल पानी में कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है. इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है.

क्या हैं नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान | Amazing Benefits of Coconut Water (Nariyal Pani)

क्या हैं नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits Of Coconut Water or Nariyal Pani): 

  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है.
  • बढ़ती गर्मी की वजह से आपका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. इसमें इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है.
  • नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है.
  • आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार के बाद शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स बनते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति में तनाव की समस्या पैदा हो जाती है.
  • नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इन फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है.
  • रिसर्च के मुताबिक नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है. दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है.
  • किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है.
  • गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं.

Chaitra Navratri 2019 Date: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? नवरात्रि 2019 की तिथि और शुभ मुहूर्त

5 Best Mango Recipes: गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

Water Intoxication: ज़्यादा पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानें ज्यादा पानी पीने के नुकसान…

नारियल पानी पीने के नुकसान (Side Effects Of Coconut Water) –

ऐसा नहीं है कि नारियल पानी पीने के सिर्फ फायदे ही होते हैं. उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए जो अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं. क्योंकि इसे ज्यादा पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स का सतुंलन बिगड़ सकता है. इसकी वजह से वे थकान और कमजोरी महसूस कर सकते हैं.

Source:-https://food.ndtv.com/hindi/coconut-water-six-benefits-for-health-nariyal-pani-ke-fayde-nuksan-1855123

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *